खाटू श्याम की ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें? - Khatu Shyam Booking

खाटू श्याम की ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें? - Khatu Shyam Booking, इसमें खाटू श्याम बुकिंग किस तरीके से करनी है इस प्रक्रिया को बताया गया है।

Khatu Shyam Booking

{tocify} $title={Table of Contents}

खाटू में 22 फरवरी से भरने वाले श्याम बाबा के वार्षिक लक्खी फाल्गुन मेले में भक्तों की सुविधा के लिए काफी नई और आसान व्यवस्थाएँ की गई है। इन व्यवस्थाओं को लागू करने के लिए मंदिर में कई बदलाव किये गए हैं।

अब मंदिर में बाबा श्याम के दर्शनों में दस पंद्रह मिनट से ज्यादा समय नहीं लगता और दर्शन बड़ी आसानी से हो रहे हैं।

इतने बदलावों के बाद भी बुजुर्गों और दिव्यांगजनों को दर्शन करने में परेशानी आ रही थी जिसे दूर करने के लिए प्रशासन ने कुछ जरूरी कदम उठाये हैं।

इसी क्रम में, बुजुर्गों और दिव्यांगजनों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए, इनके लिए बाबा के दर्शन करने की प्रक्रिया को और ज्यादा आसान बनाया गया है।

अब मेले में आने वाले दिव्यांगजनों और वृद्धजनों के लिए दर्शन करने के लिए अलग से लाइन बनाई गई है जिसमें सिर्फ ये लोग ही प्रवेश कर पाएँगे।

ध्यान रहे कि दिव्यांगजनों और वृद्धजनों के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। इन नियमों के तहत, दिव्यांगजनों में दिव्यांगता 40 प्रतिशत से अधिक और वृद्धजनों की आयु 70 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।


इस अलग लाइन में प्रवेश के लिए इन लोगों को निशुल्क ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए online.shrishyammandir.com वेबसाईट पर विजिट करके पंजीकरण करना होगा।

पंजीकरण करने के बाद जो टिकट जेनेरेट होगा उसकी सॉफ्ट कॉपी या हार्ड कॉपी साथ में लानी होगी। दिव्यांगजनों को अपना मेडिकल सर्टिफिकेट एवं वृद्धजनों को अपना एक फोटो पहचान पत्र साथ लाना होगा, नही तो इन्हें इनके लिए रीजर्व्ड लाइन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

दिव्यांगजन एवं वृद्धजन खाटू श्याम दर्शन की ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें? Divyangjan Aur Vriddhjan Khatu Shyam Darshan Ki Online Booking Kaise Karen?


दिव्यांगजनों और वृद्धजनों को दर्शनों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए सबसे पहले https://online.shrishyammandir.com वेबसाइट ओपन करनी होगी।

खुले हुए पेज पर मेनू के नीचे लाल अक्षरों में "दिव्यांग जन (40% से अधिक) एवं वृद्धजन (70 वर्ष से अधिक आयु) ऑनलाइन बुकिंग" लिखा हुआ है, इसे क्लिक करें।

अब नया पेज खुलेगा, अगर आप नए यूजर हैं तो Register here पर क्लिक करें। खुलने वाले पेज पर सभी डिटेल्स भरें और सबसे नीचे Register बटन पर क्लिक करके सबमिट करें।

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपका नंबर वेरीफाई हो जायेगा।

अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से साइन इन करना है। इसके लिए मोबाइल नंबर डालें और आये हुए ओटीपी से वेरीफाई करें।

आपके सामने बुकिंग फॉर्म खुल जायेगा। इसमें अपनी सुविधानुसार डेट, स्लॉट सेलेक्ट करके इसे पूरा भर लें। अब नीचे सेव के बटन पर क्लिक करके सेव कर दें। आपके दर्शनों की टिकट जेनेरेट हो जाएगी।

खाटू श्याम ऑनलाइन बुकिंग के बाद मुख्य बातें, Khatu Shyam Online Booking Ke Baad Mukhya Baten


यह टिकट हस्तांतरणीय नहीं है मतलब जिसके नाम से बुक है केवल उसी के लिए मान्य है।

टिकट के साथ फोटो पहचान पत्र लाना कंपल्सरी है। साथ ही शारीरिक रूप से अक्षमता (40% से अधिक) का सर्टिफिकेट / सीनियर सिटीजन (70 वर्ष से अधिक आयु) का आई डी प्रूफ लाना कंपल्सरी है।

एक बार स्कैन होने के बाद टिकट दुबारा काम में नहीं आएगा, मतलब एक टिकट से सिर्फ एक बार ही दर्शन होंगे।

परिचारक यानि Attendant को अकेले प्रवेश नहीं दिया जायेगा यानि केवल एक Attendant को सिर्फ दिव्यांगजन या बुजुर्ग के साथ ही प्रवेश दिया जायेगा।

खाटू श्याम ऑनलाइन बुकिंग से पहली लाइन में होंगे दर्शन, Khatu Shyam Online Booking Se Pahli Line Me Honge Darshan


मंदिर में दर्शन के लिए 16 लाइन बनाई गई है जिसमें से पहली लाइन दिव्यांगों, बुजुर्गों और तत्काल दर्शन करने वालों के लिए रिजर्व की जाएगी।

तत्काल दर्शन करने वालों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग करनी होगी। इसके लिए मंदिर कमेटी कुछ चार्ज रख सकती है। इन श्रद्धालुओं को प्रसाद का पैकेट भी दिया जायेगा।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग का सिस्टम मंदिर कमिटी को डवलप करना होगा। बुकिंग से मिलने वाला पैसा खाटू में विकास कार्यों पर खर्च होगा।

खाटू श्याम बुकिंग कैसे करें? Khatu Shyam Booking Kaise Karen?


1. सबसे पहले https://www.shrishyamdarshan.in वेबसाइट पर जाएँ।

2. डेट, टाइम और टोटल मेम्बेर्स चुने और इसके बाद में नीचे दी गई डिटेल्स भरें। कितनी सीट्स दर्शनों के लिए उपलब्ध है इसे अवलेबिलिटी में चेक करें।

3. अगर एक से अधिक लोगों की टिकट बुक करनी है तो टोटल मेम्बेर्स में से चुनें, आप एक बार में एक मोबाइल नंबर से अधिकतम पाँच लोगों की टिकट बुक कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि आधार और मोबाइल नंबर भरना जरूरी है। अगर आप एक से अधिक सदस्यों के लिए टिकट बुक कर रहे हैं तो सभी मेम्बेर्स का आधार नंबर और मोबाइल नंबर भरना आवश्यक है।

4. इसके बाद में बुक दर्शन मेनू पर क्लिक करें। आपको आपके मोबाइल पर टिकट के रजिस्ट्रेशन की डिटेल्स प्राप्त होंगी।

5. आपको मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश करते समय इन डिटेल्स को दिखाना होगा।

खाटू श्याम जी के टिकट की कीमत क्या है?, Khatu Shyam Ji Ke Ticket Ki keemat Kya Hai?


खाटू श्याम जी दर्शन का कोई टिकट मूल्य नहीं है। यह पूरी तरह से मुफ़्त है। कोई भी व्यक्ति मुफ्त में खाटू श्याम दर्शन का ऑनलाइन पंजीकरण करा सकता है।

खाटू श्याम बुकिंग के बारे में महत्वपूर्ण सूचना, Khatu Shyam Booking Ke Bare Me Mahatvpoorn Soochna


अभी फिलहाल खाटू श्याम दर्शन के लिए किसी भी तरह की ऑनलाइन बुकिंग या रजिस्ट्रैशन की आवश्यकता नहीं है। निकट भविष्य में खाटू श्याम दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग कब शुरू की जाएगी इसकी तारीख अभी तय नहीं है।

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
हमारा व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।
Ramesh Sharma

I am a Pharmacy Professional having M Pharm (Pharmaceutics). I also have MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA and CHMS. Being a healthcare professional, I want to educate people so I write blog articles related to healthcare system.

एक टिप्पणी भेजें

श्याम बाबा की कृपा पाने के लिए कमेन्ट बॉक्स में - जय श्री श्याम - लिखकर जयकारा जरूर लगाएँ और साथ में बाबा श्याम का चमत्कारी मंत्र - ॐ श्री श्याम देवाय नमः - जरूर बोले।

और नया पुराने