बाबा श्याम का सबसे प्रिय भोग प्रसाद - Khatu Shyam Mandir Bhog Prasad

बाबा श्याम का सबसे प्रिय भोग प्रसाद - Khatu Shyam Mandir Bhog Prasad, इस लेख में बाबा श्याम के सबसे प्रिय भोग प्रसादों के बारे में बताया गया है।

Khatu Shyam Mandir Bhog Prasad

{tocify} $title={Table of Contents}

खाटू धाम में बाबा श्याम के दर्शन करने के लिए देश विदेश से लाखों की संख्या में श्याम भक्त आते हैं। ये श्याम भक्त बाबा के दरबार में अपनी हाजिरी लगाने के लिए अपने आराध्य के दर्शन करते हैं और प्रसाद चढ़ाते हैं।

कहते हैं कि जो भी कोई सच्चे मन और श्रद्धा से बाबा श्याम के दर्शन करके पूजा आराधना करता है, बाबा उसकी सभी मनमाफिक मुरादें अवश्य पूरी करते हैं।

भक्त बाबा के दरबार में शीश नवाने के बाद प्रसाद चढ़ाकर बाबा का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। भक्त गण इस प्रसाद को अपने साथ ले जाकर अपने परिवारजनों और रिश्तेदारों में बाँट देते हैं ताकि उन्हें भी बाबा का आशीष मिलता रहे।

बाबा श्याम के प्रसाद के लिए कौन कौनसी चीजें काम में ली जाती हैं?, Baba Shyam Ke Prasad Ke Liye Kaun Kaunsi Chijen Kaam Me Li Jaati Hain?


आज हम आपको बताते हैं कि बाबा श्याम को कौनसी चीजें प्रसाद के रूप में पसंद है जिनका प्रयोग बाबा के भोग के लिए किया जा सकता है। साथ ही हम ये भी जानेंगे कि बाबा श्याम का प्रिय भोग प्रसाद क्या है?

दरअसल बाबा श्याम के प्रसाद के लिए मुख्यतया चार तरह की चीजें सबसे अधिक काम में ली जाती हैं। ये चार चीजें हैं गाय का कच्चा दूध, पंचमेवा, मावे के पेड़े, और खीर चूरमा।

अब हम बाबा श्याम के इन चारों प्रसाद के बारे में थोड़ा-थोड़ा समझते हैं।

1 गौ माता का कच्चा दूध, Gau Mata Ka Kachcha Doodh


गाय के कच्चे दूध यानि बिना गरम किए हुए दूध को बाबा श्याम का सबसे प्रिय भोग प्रसाद माना जाता है। गाय का कच्चा दूध ही वह पहला भोग है जिसे बाबा श्याम ने खाटू की धरती पर सबसे पहले ग्रहण किया था।

इसकी भी एक कथा है जिसे हम ब्रीफ़ में आपको बताते हैं। दरअसल हुआ यह था कि बाबा का शीश प्रकट होने से पहले अभी जहां श्याम कुंड है, उस जगह पर एक गाय के थनों से अपने आप ही दूध बहने लग जाता था।

बाबा श्याम का सबसे प्रिय भोग प्रसाद, Baba Shyam Ka Sabse Priy Bhog Prasad


जब ग्वाले के जरिए इस बात का पता सबको चला, तब उस जगह पर खुदाई की गई। खुदाई में उस जगह बाबा का शीश मिला।

इस प्रकार गाय के कच्चे दूध को सबसे पहले ग्रहण करने की वजह से इसे बाबा श्याम का सबसे पहला और प्रिय भोग प्रसाद माना जाता है।

अगर आप जब भी खाटू धाम बाबा के दर्शन करने जाएं तब अगर संभव हो सके तो मंदिर में प्रसाद के रूप में गाय का कच्चा दूध जरूर चढ़ाएं।

2 पंचमेवा, Panchmeva


बाबा श्याम के भोग प्रसाद के रूप में आप पाँच मेवों का मिक्स्चर यानी पंचमेवा भी काम में ले सकते हैं। पंचमेवा प्रसाद में काजू, बादाम, छुआरा, किशमिश और मिश्री का मिक्स्चर होता है।


पंचमेवा प्रसाद का सबसे बाद फायदा यह होता है कि यह आसानी से सभी जगह मिल जाता है, साथ ही काफी समय तक खराब भी नहीं होता है।

3 मावे के पेड़े, Mave Ke Pede


बाबा श्याम को मावे के पेड़े भी प्रसाद के रूप मे चढ़ाए जाते हैं। अगर आप खाटू धाम जाएंगे तो आपको लगभग सभी दुकानों पर भोग के लिए पेड़े बड़ी आसानी से मिल जाएंगे।

4 खीर चूरमा, Kheer Churma


खीर चूरमा भी बाबा श्याम के भोग प्रसाद में काफी काम आता है। बारस यानि द्वादशी के दिन बहुत से श्याम भक्तों के घरों में बाबा के खीर चूरमे का भोग लगाकर ज्योत के रूप में बाबा का आशीर्वाद लिया जाता है।

यह प्रसाद घर में बड़ी आसानी के साथ बनाया जा सकता है। आजकल खाटू नगरी में भी बहुत सी दुकानों पर खीर चूरमे का प्रसाद बड़ी आसानी से उपलब्ध है।

बहुत से भक्त गण खाटू में सवामणी के रूप में प्रसादी बनवाकर बाबा के भोग लगाते हैं। बाद में इस भोग को सभी भक्तजनों में बाँट दिया जाता है।

उम्मीद है अब आपको बाबा श्याम के भोग प्रसाद के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी, इसलिए अब जब भी आप किसी श्याम मंदिर में जाएं तो इन प्रसादों में से किसी भी एक प्रसाद का भोग अपनी श्रद्धा के अनुसार लगा सकते हैं।

क्या श्याम बाबा का प्रसाद ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं?, Kya Shyam Baba Ka Prasad Online Bhi Manga Sakte Hain?


KhatuDarshan.com जल्द ही भारत के कोने-कोने में बसे उन सभी श्याम भक्तों के लिए घर बैठे प्रसाद मंगाने की सुविधा शुरू करेगा जो सीकर के खाटू कस्बे में स्थित श्री श्याम मंदिर में दर्शनों के लिए नहीं आ पाते हैं।

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
हमारा व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।
Ramesh Sharma

I am a Pharmacy Professional having M Pharm (Pharmaceutics). I also have MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA and CHMS. Being a healthcare professional, I want to educate people so I write blog articles related to healthcare system.

एक टिप्पणी भेजें

श्याम बाबा की कृपा पाने के लिए कमेन्ट बॉक्स में - जय श्री श्याम - लिखकर जयकारा जरूर लगाएँ और साथ में बाबा श्याम का चमत्कारी मंत्र - ॐ श्री श्याम देवाय नमः - जरूर बोले।

और नया पुराने