खाटू श्याम का जन्मदिन कब है? - Khatu Shyam Birthday Date 2024

खाटू श्याम का जन्मदिन कब है? - Khatu Shyam Birthday Date 2024, इसमें खाटू श्याम बाबा के वर्ष 2024 में आने वाले जन्मदिन के बारे में जानकारी दी गई है।


{tocify} $title={Table of Contents}

श्याम बाबा के प्रमुख उत्सवों में सबसे प्रमुख उत्सव है श्याम बाबा का जन्मोत्सव। बाबा श्याम का जन्मदिन पूरे देश में तो मनाया ही जाता है लेकिन खाटू के श्याम मंदिर में इसे विशेष धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

बाबा का जन्मदिन मनाने के लिए पूरे भारत से श्याम भक्त कई दिन पहले से ही खाटू नगरी में आने लगते हैं। बाबा के जन्मदिन पर दो दिवसीय मेला भरता है।

श्याम जन्मोत्सव के समय खाटू नगरी में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जमा हो जाती है। आप श्रद्धालुओं की संख्या का अंदाज इस बात से लगा सकते हैं कि इन दो दिनों में खाटू और इसके आस पास के कस्बों में ना तो कोई धर्मशाला खाली मिलती है और ना ही कोई होटल।

श्याम जन्मोत्सव के इस दो दिवसीय मेले के समय पूरी खाटू नगरी श्याममय हो जाती है। श्रद्धालुओं के लिए उचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

खाटू श्याम का जन्मदिन क्यों मनाया जाता है?, Khatu Shyam Ka Birthday Kyon Manaya Jata Hai?


बाबा श्याम का जन्म कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की 11वीं तिथि यानी एकादशी को हुआ था, इसलिए यह दिन सभी श्याम भक्तों के लिए विशेष महत्व रखता है। सभी श्याम भक्त इस दिन खाटू श्याम जी का जन्म दिन मनाते हैं।

खाटू श्याम जन्म दिवस कब है?, Khatu Shyam Birthday Kab Hai?


हिन्दू कैलंडर के अनुसार हारे के सहारे, भगवान श्री कृष्ण के कलयुगी अवतार, लखदातार, शीश के दानी बाबा श्याम का जन्मोत्सव हर वर्ष कार्तिक शुक्ल पक्ष की देवउठनी एकादशी को मनाया जाता है।

श्याम बाबा का जन्मदिन कब है 2024, Shyam Baba Ka Birthday Kab Hai 2024


श्याम बाबा का जन्मदिन प्रत्येक वर्ष कार्तिक महीने की शुक्ल पक्ष की देव उठनी एकादशी को बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है।

अंग्रेजी कैलंडर के अनुसार लगभग हर वर्ष तारीख बदलती रहती है। इस वर्ष 2024 में बाबा श्याम का जन्मदिन 12 नवम्बर, मंगलवार के दिन मनाया जाएगा।

खाटू श्याम का जन्मदिन कैसे मनाया जाता है?, Khatu Shyam Ka Birthday Kaise Manaya Jata Hai?


बाबा श्याम के जन्मदिन को श्याम जन्मोत्सव, श्याम महोत्सव, कार्तिक महोत्सव और बाबा श्याम के जन्मोत्सव के नाम से जाना जाता है।

इस दिन मंदिर को फूलों से सजाया जाता है। इसके बाद बाबा श्याम को इत्र से नहलाया जाता है।

देश भर से बाबा के भक्त हाथों में रंगीन निशान लेकर बाबा के मंदिर में आते हैं और श्याम बाबा की जय, खाटू नरेश की जय, शीश के दानी की जय आदि के जयकारे लगाते हैं।

ये लोग बाबा के दरबार में मावा केक चढ़ाते हैं और बाबा को हैप्पी बर्थडे कहते हैं और केक भी काटते हैं।

साथ ही होटलों व धर्मशालाओं में श्याम जन्मोत्सव के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं और खूब केक भी काटे जाते हैं। इस अवसर पर बाजार की अधिकांश प्रसाद दुकानों पर तरह-तरह के केक मिलते हैं।

खाटू श्याम के जन्मदिन पर क्या करें?, Khatu Shyam Ke Birthday Par Kya Karen?


खाटू श्याम जी के जन्मदिन पर विधिवत तरीके से बाबा की पूजा अर्चना करें और इन्हें इनका मनपसंद भोग ग्रहण करवाएँ। बाबा के मनपसंद भोग में गाय का कच्चा दूध, खीर चूरमा और मावा के पेड़े प्रमुख है।

Khatu Shyam Ji Janmdin

लेखक, Writer

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें, Connect With Us on Social Media

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
खाटू श्याम के दर्शन के लिए हमारा व्हाट्सएप चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर,  Disclaimer

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

श्याम बाबा की कृपा पाने के लिए कमेन्ट बॉक्स में - जय श्री श्याम - लिखकर जयकारा जरूर लगाएँ और साथ में बाबा श्याम का चमत्कारी मंत्र - ॐ श्री श्याम देवाय नमः - जरूर बोले।

और नया पुराने