श्याम मंदिर जाने का सबसे छोटा रास्ता - Khatu Shyam Mandir Jane Ka Rasta

श्याम मंदिर जाने का सबसे छोटा रास्ता - Khatu Shyam Mandir Jane Ka Rasta, इसमें खाटू में तोरण द्वार से श्याम मंदिर तक पहुँचने का रास्ता बताया है।

Khatu Shyam Mandir Jane Ka Rasta

{tocify} $title={Table of Contents}

जब हम खाटू श्याम जी के मंदिर की लोकेशन और यहाँ तक पहुँचने के रूट के बारे में बात करते हैं तो सबसे पहले हमें यह पता होना चाहिए कि श्याम बाबा का मंदिर कहाँ बना हुआ है।

खाटू में श्याम मंदिर कहाँ पर है?, Khatu Me Shyam Mandir Kahan Par Hai?


बाबा श्याम का मंदिर कस्बे के बिलकुल बीच में बना हुआ है। बाबा श्याम का मंदिर कस्बे के बीच में बना हुआ है। मंदिर के दर्शन मात्र से ही मन को बड़ी शान्ति मिलती है। सफेद संगमरमर से निर्मित यह मंदिर अत्यंत भव्य है।

खाटू के तोरण द्वारा से मंदिर की दूरी लगभग एक किलोमीटर है। खाटू श्याम जी में रोडवेज बस स्टैंड तोरण द्वार के पास ही स्थित है।

तोरण द्वार के पास ही सरकारी पार्किंग स्थल है। अगर आप अपने व्हीकल से खाटू आये हैं तो सबसे पहले आपको पार्किंग में अपना व्हीकल पार्क करना होगा।

आप चाहे रोडवेज बस से आये हों, चाहे खुद के व्हीकल से, मंदिर में जाने के लिए आपको सबसे पहले तोरण द्वार के पास बने सर्किल पर आना होगा।

यहाँ से आप खाटू की गलियों में टहलते हुए श्याम बाबा के मंदिर जा सकते हो। सर्किल से सार्वजनिक अस्पताल होते हुए आगे तिराहे पर बाँई तरफ मुड़ना होता है।

यहाँ से सीधा आगे जाने पर कबूतर चौक आता है जिससे दाई तरफ जाने पर बाबा श्याम का मंदिर आता है।

पहले मंदिर में दर्शनों के लिए इधर से ही प्रवेश दिया जाता था, लेकिन नई दर्शन व्यवस्था में इधर से एंट्री बंद कर दी गई है। अब आपको मंदिर से आगे श्याम कुंड के सामने बने रास्ते से जाना होता है।

बाबा श्याम के मंदिर का अब विस्तार कर दिया गया है। पहले प्रवेश और निकास के लिए सीमित दरवाजे थे लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ा दी गई है।


अब प्रवेश एक तरफ से और निकास दूसरी तरफ से होता है जिससे बाबा श्याम के दर्शनों में बहुत कम समय लगता है।

आज के लिए बस इतना ही, उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। कमेन्ट करके अपनी राय जरूर बताएँ।

इस तरह की नई-नई जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहें। जल्दी ही फिर से मिलते हैं एक नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए धन्यवाद, नमस्कार।

लेखक, Writer

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें, Connect With Us on Social Media

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
खाटू श्याम के दर्शन के लिए हमारा व्हाट्सएप चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर,  Disclaimer

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

श्याम बाबा की कृपा पाने के लिए कमेन्ट बॉक्स में - जय श्री श्याम - लिखकर जयकारा जरूर लगाएँ और साथ में बाबा श्याम का चमत्कारी मंत्र - ॐ श्री श्याम देवाय नमः - जरूर बोले।

और नया पुराने