इस दिन से दर्शनों के लिए खुलेगा श्याम मंदिर - Khatu Shyam Mandir Open Date

इस दिन से दर्शनों के लिए खुलेगा श्याम मंदिर - Khatu Shyam Mandir Open Date, इसमें खाटू श्याम मंदिर के खुलने की तारीख की सम्पूर्ण जानकारी दी गई है।

Khatu Shyam Mandir Open Date

26 जनवरी से बाबा श्याम का मंदिर खुलने की जो संभावना बन रही थी वो अब नहीं है क्योंकि अभी भी मंदिर के विकास और विस्तार से संबंधित कार्य पूरे नहीं हुए हैं.

बताया जा रहा है कि प्रशासनिक स्तर पर होने वाले कार्य लगभग पूरे हो गए हैं लेकिन मंदिर परिसर मे कमेटी के स्तर पर होने वाले कुछ काम अभी बाकी हैं.

इन कामों के पूरे होने के बाद मंदिर को खोलने की तारीख पर विचार किया जाएगा. फरवरी के पहले सप्ताह मे मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए खुलने की उम्मीद जताई जा रही है.

गौरतलब है कि 22 फ़रवरी से बाबा श्याम का लक्खी मेला शुरू होने वाला है, जिसे लेकर भी तैयारियाँ जोर शोर से जारी है.

मंदिर मे बाबा के दर्शनों के लिए एक बदलाव किया जा रहा है. मंदिर के गर्भगृह के दरवाजे पर एक पारदर्शी शीशा लगाया जा रहा है. श्रद्धालुओं को अब इस शीशे के बाहर से बाबा के दर्शन करने होंगे.

जैसा कि आपको पता ही है कि श्री श्याम मंदिर कमेटी ने 13 नवंबर को मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए थे और मंदिर में रिनोवशन के कार्य तभी से जारी हैं.

नई दर्शन व्यवस्था के अनुसार अब दर्शनों के लिए आने वाले भक्त लखदातार मैदान में आठ लाइनों में आएंगे. इसके बाद 75 फीट मेला ग्राउन्ड में 14 लाइनों में बँटकर सीधा मंदिर के अंदर प्रवेश करेंगे. प्रवेश के लिए नया रास्ता तिलकिया कोठी से निकलेगा.

इन लाइनों में 10 लाइनें दर्शनों के बाद सीधे निकास मार्ग पर निकलेगी. सिंह द्वार से आने वाली बाकी 4 लाइनों में 2 लाइन गोपीनाथ मंदिर की तरफ से और दो लाइन सिंह पोल हनुमान मंदिर की तरफ से बाहर निकलेगी.

लेखक, Writer

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें, Connect With Us on Social Media

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
खाटू श्याम के दर्शन के लिए हमारा व्हाट्सएप चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर,  Disclaimer

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

श्याम बाबा की कृपा पाने के लिए कमेन्ट बॉक्स में - जय श्री श्याम - लिखकर जयकारा जरूर लगाएँ और साथ में बाबा श्याम का चमत्कारी मंत्र - ॐ श्री श्याम देवाय नमः - जरूर बोले।

और नया पुराने