श्याम बाबा के दर्शन कैसे करें? - Khatu Shyam Darshan

श्याम बाबा के दर्शन कैसे करें? - Khatu Shyam Darshan, इसमें खाटू श्याम मंदिर में दर्शन और आरती का समय, मंदिर के खुले और बंद रहने का स्टैटस बताया है।

Khatu Shyam Darshan

{tocify} $title={Table of Contents}

पूरे भारत में रहने वाले बाबा श्याम के भक्तों के लिए खाटू श्याम जी के दर्शन बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत से श्याम भक्त तो अपने दिन की शुरुआत बाबा श्याम के दर्शनों के साथ ही शुरू करते हैं।

आज तकनीक का जमाना होने से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, व्हाट्सएप आदि पर खाटू के श्याम मंदिर से बाबा श्याम के लाइव और लेटेस्ट दर्शन मिल जाते हैं।

अपने मोबाइल पर बाबा श्याम के दर्शन करने के साथ ही लाखों भक्तजन बाबा श्याम के दर्शन करने के लिए हर महीने खाटू नगरी में आते हैं।

यहाँ इस आर्टिकल में हम भक्तजनों की सुविधा के लिए मंदिर में खाटू श्याम जी दर्शन का समय और इससे सम्बंधित कुछ जरूरी जानकारी देंगे।

खाटू श्याम के दर्शन कितने बजे से कितने बजे तक होते हैं?, Khatu Shyam Ke Darshan Kitne Baje Se Kitne Baje Tak Hote Hain?


पहले बाबा श्याम के मंदिर का समय सर्दी और गर्मी के मौसम में अलग-अलग होता था लेकिन वर्ष 2023 के लक्खी मेले के बाद से खाटू श्याम मंदिर में दर्शन चौबीसों घंटे चालू रहते हैं।

बाबा श्याम का मंदिर हर समय खुला रहने के कारण खाटू श्याम जी के आज के दर्शन का समय 24 घंटे है यानी अब आप किसी भी समय खाटू जाकर श्यामजी के दर्शन बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

चौबीसों घंटे मंदिर खुला रहने की वजह से अब खाटू आने वाले श्रद्धालुओं को यह पूछने की कोई जरूरत नहीं है कि खाटू श्याम मंदिर कितने बजे खुलता है और कितने बजे बंद होता है?

खाटू श्याम जी की आरती का समय क्या है?, Khatu Shyam Ji Ki Aarti Ka Samay Kya Hai?


खाटू श्याम जी के मंदिर में पाँच बार आरती होती है जिन्हें मंगला आरती, श्रृंगार आरती, राजभोग आरती, संध्या आरती और शयन आरती के नाम से जाना जाता है।


सर्दी और गर्मी के मौसम में आरती का समय थोड़ा बदल जाता है इसलिए सभी श्रद्धालुओं को आरती के समय के बारे में पता होना चाहिए।

खाटू श्याम मंदिर में गर्मी के मौसम में आरती का समय, Khatu Shyam Mandir Me Garmi Ke Mausam Me Aarti Ka Samay


मंगला आरती : प्रातः 4:30 बजे
श्रृंगार आरती : प्रातः 7:00 बजे
राजभोग आरती : दोपहर 12:30 बजे
संध्या आरती : सांय 7:30 बजे
शयन आरती : रात्रि 10:00 बजे

खाटू श्याम मंदिर में सर्दी के मौसम में आरती का समय, Khatu Shyam Mandir Me Sardi Ke Mausam Me Aarti Ka Samay


मंगला आरती : प्रातः 5:50 बजे
श्रृंगार आरती : प्रातः 8:00 बजे
राजभोग आरती : दोपहर 12:30 बजे
संध्या आरती : सांय 6:30 बजे
शयन आरती : रात्रि 9:00 बजे

क्या रविवार को खाटू श्याम जी का मंदिर बंद रहता है?, Kya Ravivar Ko Khatu Shyam Ji Ka Mandir Band Rahta Hai?


जैसा कि हमने आपको बताया कि 2023 के लक्खी मेले के बाद से खाटू श्याम मंदिर सामान्यतः बंद नहीं रहता है और दर्शन 24 घंटे चालू रहते हैं।

अब खाटू श्याम जी के दर्शन सप्ताह के किसी भी दिन बंद नहीं होते हैं यानी सातों दिन मंदिर में दर्शन चालू रहते हैं।

खाटू श्याम जी के दर्शन कब बंद रहते हैं?, Khatu Shyam Ji Ke Darshan Kab Band Rahte Hain?


आजकल खाटू श्याम मंदिर में दर्शन 24 घंटे चालू हैं लेकिन कुछ विशेष अवसरों पर कुछ घंटों के लिए मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं।

सामान्यतः जब भी किसी त्योहार पर बाबा का विशेष श्रृंगार किया जाता है तब जितना समय इस शृंगार में लगता है उतने समय के लिए दर्शन बंद कर दिए जाते हैं।

गणगौर, गणेश चतुर्थी, होली, दीपावली आदि त्योहारों के साथ-साथ जब भी बाबा श्याम के विशेष तिलक दर्शन करवाए जाते हैं तब मंदिर के दर्शन 12 से 24 घंटों के लिए बंद कर दिए जाते हैं।

खाटू श्याम जी के दर्शन चालू है क्या?, Khatu Shyam Ji Ke Darshan Chalu Hai Kya?


हाँ, अगर इन दिनों की बात करें तो खाटू श्याम जी का मंदिर खुला है और दर्शन चालू हैं। वैसे जब भी मंदिर में दर्शन बंद होते हैं तब मंदिर प्रशासन अपनी लेटर हेड पर इसकी सूचना जारी करता है।

खाटू श्याम जी मंदिर खुला है या बंद है, ये स्टेटस जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर ताजा समाचार पढ़ सकते हो।

खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए कब जाना चाहिए?, Khatu Shyam Ji Ke Darshan Ke Liye Kab Jana Chahiye?


खाटू श्याम जी के दर्शन करने का कोई विशेष समय या दिन नहीं है इसलिए आप वर्ष में कभी भी श्याम मंदिर जाकर दर्शन कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप किसी दूसरे राज्य से खाटू आ रहे हैं तो आपको यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि गर्मियों के मौसम में राजस्थान में गर्मी बहुत ज्यादा होती है।

अगर आप ज्यादा गर्मी में अपने आपको असहज महसूस करते हैं तो आप गर्मी के मौसम के अलावा कभी भी खाटू श्याम दर्शन के लिए आ सकते हैं।

वैसे हर महीने की ग्यारस और बारस, रविवार और किसी भी सरकारी छुट्टी के दिन बहुत ज्यादा श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

इसके साथ फाल्गुन लक्खी मेला, जन्माष्टमी, कार्तिक की एकादशी को श्याम जन्मोत्सव और नए साल पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहती है।

खाटू श्याम मंदिर में दर्शन करने में कितना समय लगता है?, Khatu Shyam Mandir Me Darshan Karne Me Kitna Samay lagta Hai?


पुरानी दर्शन व्यवस्था में खाटू श्याम मंदिर में बाबा के दर्शनों में 6-7 घंटे लग जाया करते थे लेकिन अब दर्शन व्यवस्था को बदल दिया गया है।

अब इस नई दर्शन व्यवस्था में सामान्य दिनों में बाबा खाटू श्याम के दर्शन में 5 मिनट से ज्यादा समय नहीं लगता है।

कुछ विशेष दिनों जैसे एकादशी, द्वादशी, रविवार और किसी भी सरकारी छुट्टी के दिन 10 से 20 मिनट का समय लग जाता है।

खाटू श्याम के दर्शन के लिए क्या करना पड़ता है?, Khatu Shyam Ke Darshan Ke Liye Kya Karna Padta Hai?


खाटू श्याम के दर्शन के लिए कोरोना के समय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ता था लेकिन अब ऐसी कोई जरूरत नहीं है। अब खाटू श्यामजी के दर्शन के लिए बुकिंग नहीं करनी पड़ती है।

अब आप किसी भी दिन, किसी भी समय, बाबा श्याम के मंदिर में जाकर बाबा श्याम के दर्शन कर सकते हैं।

खाटू श्याम जी के दर्शन की बुकिंग, Khatu Shyam Ji Ke Darshan Ki Booking


अभी आम श्रद्धालुओं के लिए दर्शन बुकिंग की कोई जरूरत नहीं है, अभी आप जाकर सीधा दर्शन कर सकते हो, लेकिन जल्द ही मंदिर में तिरुपति बालाजी की तर्ज पर दर्शन चालू होंगे जिसमे बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दर्शन नहीं होंगे।

खाटू श्याम मंदिर में वीआईपी दर्शन कैसे करें?, Khatu Shyam Mandir Me VIP Darshan Kaise Karen?


आधिकारिक रूप से मंदिर में वीआईपी दर्शन व्यवस्था नहीं है। अब मंदिर में नई दर्शन व्यवस्था के अंतर्गत दर्शनों को आसान बनाने के लिए 16 लाइन बनाई गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सबसे पहली लाइन को वीआईपी, वृद्धजन और दिव्यांगों के लिए आरक्षित रखा जायेगा यानि इस लाइन में सिर्फ ये लोग ही दर्शन कर पाएँगे।

लेकिन इन लोगों को इस तरीके से दर्शन करने के लिए श्याम मंदिर की वेबसाइट ShriShyamMandir.com पर ऑनलाइन बुकिंग करनी पड़ेगी।

खाटू श्याम मंदिर में दिव्यांग और बुजुर्ग दर्शन कैसे करें?, Khatu Shyam Mandir Me Divyang Aur Bujurg Darshan Kaise Karen?


मंदिर प्रशासन ने दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए श्याम जी के दर्शन आसान बनाने की कोशिश की गई है। लक्खी मेले के समय इस कार्य के लिए गोल्फ कार्ट की शुरुआत भी की गई थी।

बुजुर्ग और दिव्यांग मंदिर में आसानी से दर्शन करने के लिए ShriShyamMandir.com पर ऑनलाइन पंजीकरण करके स्लॉट बुक कर सकते हैं।

खाटू श्याम जी के आज के दर्शन, Khatu Shyam Ji Ke Aaj Ke Darshan


अगर आपको आज के खाटू श्याम जी के आज के दर्शन करने हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर कर सकते हैं। हम  दुनिया भर के श्याम प्रेमियों को रोजाना बाबा श्याम के के प्रातःकालीन शृंगार दर्शन करवाते हैं।

अगर आप भी घर बैठे श्याम बाबा के दैनिक शृंगार दर्शन करना चाहते हैं तो यहाँ पर देखें


लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
हमारा व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।
Ramesh Sharma

I am a Pharmacy Professional having M Pharm (Pharmaceutics). I also have MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA and CHMS. Being a healthcare professional, I want to educate people so I write blog articles related to healthcare system.

एक टिप्पणी भेजें

श्याम बाबा की कृपा पाने के लिए कमेन्ट बॉक्स में - जय श्री श्याम - लिखकर जयकारा जरूर लगाएँ और साथ में बाबा श्याम का चमत्कारी मंत्र - ॐ श्री श्याम देवाय नमः - जरूर बोले।

और नया पुराने