खाटू श्याम जी में करें हवाई जहाज की सवारी - Khatu Shyam Aeroplane Restaurant

खाटू श्याम जी में करें हवाई जहाज की सवारी - Khatu Shyam Aeroplane Restaurant, इसमें खाटू श्याम जी के एरोप्लेन रेस्टोरेंट की जानकारी दी गई है।


{tocify} $title={Table of Contents}

एरोप्लेन में बैठने का मन किसका नहीं करता लेकिन जब बात एरोप्लेन में बैठ कर चाय पीने की हो, तो चुपड़ी और दो दो वाली कहावत सार्थक होने लगती है।

एरोप्लेन में बैठकर चाय पीने की इच्छा एक ऐसे रेस्टोरेंट में पूरी हो सकती है, जो असली एरोप्लेन से बना हुआ है। यहाँ पर आपको चाय की चुस्कियों के साथ एरोप्लेन में बैठने का पूरा मजा आएगा।

इसके साथ ही अगर आप एरोप्लेन की बनावट और इसकी कार्य प्रणाली को भी समझना चाहें, तो उसे भी समझ सकते हैं, क्योंकि प्लेन की तरह इसमें कॉकपिट यानी पायलट का कक्ष भी असली है।

सबसे खास बात यह है कि जिस एरोप्लेन रेस्टोरेंट के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो राजस्थान का सबसे पहला एरोप्लेन रेस्टोरेंट है।

अगर आप खाटू श्यामजी बाबा श्याम के दर्शन करने जाते हैं तो आपको खाटू कस्बे से लगभग 3 किलोमीटर पहले राइट साइड में एक एयरोप्लेन खड़ा दिखाई देता है।

आप खाटू श्यामजी में इस एरोप्लेन को देखकर थोड़ा आश्चर्य चकित हो सकते हैं लेकिन जब आप इसके पास जाते हैं तो आपको पता चलता है कि ये एरोप्लेन एक रेस्टोरेंट है।

एरोप्लेन रेस्टोरेंट में जाने के लिए आपको टिकट लेनी पड़ती है। टिकट लेने के बाद जब आप अंदर जाते हैं तो सामने एक बड़े मैदान में एरोप्लेन खड़ा दिखाई देता है।

इस एरोप्लेन को आप चारों तरफ से और इसके नीचे की तरफ जाकर अच्छी तरह से देख सकते हैं। एरोप्लेन के साथ फोटो लेने का बड़ा आकर्षण है तो आप यहाँ पर अपनी फोटो भी ले सकते हैं।

एरोप्लेन के अंदर जाने के लिए और अंदर से बाहर आने के लिए अलग-अलग सीढ़ियाँ बनी हुई है। एरोप्लेन के अंदर जाने के लिए आपको आगे वाली सीढ़ी से ऊपर चढ़ना होता है।

जैसे ही आप प्लेन का दरवाजा खोल कर अंदर प्रवेश करते हैं तो आपको किसी बड़े रेस्टोरेंट में जाने जैसा अहसास होता है। प्लेन में एक साथ लगभग 60-70 लोग बड़ी आसानी से बैठ सकते हैं।


प्लेन के अंदर वेटर एयर बोइंग की ड्रेस कोड के अंदर रहते हैं जिससे आपको असली प्लेन के अंदर होने का पूरा अहसास होता है। इसके साथ ही प्लेन में वे सारी सुविधाएँ मौजूद हैं जो एक उड़ान भरने वाले प्लेन में होती हैं।

यहाँ पर आप मात्र 30 रुपए में चाय का आनंद ले सकते हैं। रेस्टोरेंट के मेनू में और भी कई आइटम्स शामिल हैं लेकिन ये आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आपको क्या चाहिए।

एरोप्लेन से उतर कर आप पास में बने अलग-अलग गेम जोन में जाकर कई तरह के गेम भी खेल सकते हैं।

कॉकपिट से मिलता है असली प्लेन का अहसास, Cockpit Se Milta Hai Real Plane Ka Experience


इस प्लेन के अगले हिस्से में गेट खोलकर जब आप कॉकपिट यानी पायलट के कक्ष में प्रवेश करते हैं तो आपको इंजन सहित पूरा कॉकपिट देखने को मिलता है।

कॉकपिट में चारों तरफ स्विच और मीटर दिखाई देते हैं जिन्हें देखकर आप कुछ हद तक प्लेन को उड़ाने की प्रक्रिया को समझ सकते हैं। आपको अपने बच्चों को इसे जरूर दिखाना चाहिए।

बोइंग 737 एरोप्लेन पहले कहाँ काम में आता था?, Boeing 737 Aeroplane Pahle Kahan Use Hota Tha?


अगर हम बोइंग 737 एरोप्लेन के बारे में बात करें तो एयर इंडिया का यह कार्गो एरोप्लेन देश भर में डाक पहुँचाने के काम आता था।

वर्ष 2005 में एयर इंडिया ने इस विमान की सेवाएँ बंद कर दी। बाद में इस विमान को जयपुर की एक फर्म ने नीलामी में खरीदकर इसमें रेस्टोरेंट शुरू किया।

बोइंग 737 एयरोप्लेन रेस्टोरेंट की टिकट प्राइस, Boeing 737 Aeroplane Restaurant Ki Ticket Price


अगर आप इस एयरोप्लेन को अंदर से देखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए टिकट खरीदना होगा। एयरोप्लेन का टिकट खरीदने के लिए आपको एक व्यक्ति के 50 रुपए देने होंगे।

एयरोप्लेन रेस्टोरेंट का टिकट भी आपको एयरपोर्ट पर मिलने वाले असली टिकट जैसा ही मिलता है यानी आपको असली एयरोप्लेन में जाने जैसा अहसास करवाया जाता है।

यहाँ पर आप इस चीज का जरूर ध्यान रखें कि ये टिकट केवल प्लेन और रेस्टोरेंट में घूमने के लिए है। अगर आपको प्लेन में कुछ खाना पीना है या कोई गेम खेलने हैं तो आपको उनके लिए अलग से पैसे देने होंगे।

बोइंग 737 एयरोप्लेन रेस्टोरेंट कैसे जाएँ?, Boeing 737 Aeroplane Restaurant Me Kaise Jayen?


यह एयरोप्लेन रेस्टोरेंट खाटू श्याम जी से तीन किलोमीटर पहले मैन रोड़ पर राइट साइड में स्थित है। यहाँ पर आप बस, कार या बाइक किसी से भी जा सकते हैं।

तो ये था बोइंग 737 एयरोप्लेन रेस्टोरेंट, अगर आप श्याम बाबा के दर्शन के लिए खाटू जा रहे है तो आपको इस प्लेन में बैठकर चाय तो जरूर पीनी चाहिए।

बोइंग 737 एयरोप्लेन रेस्टोरेंट की मैप लोकेशन, Boeing 737 Aeroplane Restaurant Ki Map Location



बोइंग 737 एयरोप्लेन रेस्टोरेंट की फोटो, Boeing 737 Aeroplane Restaurant Ki Photos


Khatu Shyam Aeroplane Restaurant

लेखक, Writer

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें, Connect With Us on Social Media

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
खाटू श्याम के दर्शन के लिए हमारा व्हाट्सएप चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर,  Disclaimer

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

श्याम बाबा की कृपा पाने के लिए कमेन्ट बॉक्स में - जय श्री श्याम - लिखकर जयकारा जरूर लगाएँ और साथ में बाबा श्याम का चमत्कारी मंत्र - ॐ श्री श्याम देवाय नमः - जरूर बोले।

और नया पुराने