श्याम जन्मोत्सव पर धारा 144 लागू, आतिशबाजी पर रोक - Khatu Shyam Birthday Important Points

श्याम जन्मोत्सव पर धारा 144 लागू, आतिशबाजी पर रोक - Khatu Shyam Birthday Important Points, इसमें श्याम बाबा के जन्मदिन के बारे में जरूरी सूचना दी है।

Khatu Shyam Birthday Important Points

देवउठनी एकादशी यानी 23 नवंबर को श्याम बाबा के जन्मोत्सव पर दो दिवसीय मेले को देखते हुए खाटू कस्बे में 21 नवंबर दोपहर 3 बजे से 23 नवंबर रात्रि 12 बजे तक धारा 144 लागू रहेगी।

आपको बता दें कि बाबा श्याम के जन्मोत्सव पर खाटू में हर वर्ष दो दिन का मेला भरता है जिसमें पूरे देश से लाखों श्रद्धालु आकर बाबा का जन्मदिन मनाते हैं।

इस बार मेले में 10 फीट से ज्यादा ऊँचे निशान ध्वज की बिक्री और उसे भक्तों द्वारा यात्रा के रूप में साथ लेकर चलने पर भी पाबंदी लगाई गई है।

इस बार श्रद्धालु मंदिर में निशान के साथ-साथ चढ़ावे के लिए किसी भी तरह की कोई सामग्री नहीं ले जा सकेंगे।

एक खास बात यह है कि हर वर्ष श्याम बाबा के जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर भक्तों द्वारा भारी आतिशबाजी की जाती है।

इसे देखते हुए इस बार मेले में आतिशबाजी को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है ताकि पटाखों से होने वाले प्रदूषण को रोका जा सके।

प्रशासन द्वारा सभी श्रद्धालुओं को पटाखों के बजाए दीप जलाकर बाबा श्याम का जन्मदिन मनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

अगर आप बाबा श्याम के जन्मदिन पर खाटू नगरी जा रहे हैं तो आपको किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

आज के लिए बस इतना ही, उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। जल्दी ही फिर से मिलते हैं एक नई जानकारी के साथ।

तब तक के लिए धन्यवाद, जय श्री श्याम

लेखक, Writer

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें, Connect With Us on Social Media

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
खाटू श्याम के दर्शन के लिए हमारा व्हाट्सएप चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर,  Disclaimer

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

श्याम बाबा की कृपा पाने के लिए कमेन्ट बॉक्स में - जय श्री श्याम - लिखकर जयकारा जरूर लगाएँ और साथ में बाबा श्याम का चमत्कारी मंत्र - ॐ श्री श्याम देवाय नमः - जरूर बोले।

और नया पुराने