खाटूश्यामजी कस्बा नो पार्किंग जोन में तबदील - Khatu Shyam Parking

खाटूश्यामजी कस्बा नो पार्किंग जोन में तबदील - Khatu Shyam Parking, इसमें खाटू श्याम कस्बे में पार्किंग से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है।

Khatu Shyam Parking

{tocify} $title={Table of Contents}

भारतवर्ष में खाटू धाम की महिमा निरंतर दिन दुगनी रात चौगुनी बढती जा रही है. बाबा श्याम को कलियुग में सर्वाधिक पूजे जाने वाले भगवान के रूप में भी जाना जाता है.

यहाँ पर आने वाले भक्तों की संख्या लाखों में होती है. ये भक्त गण सम्पूर्ण भारतवर्ष से यहाँ आते हैं. बहुत से भक्त अपने निजी वाहनों से खाटूश्यामजी आते हैं.

दर्शनों के लिए आने वाले भक्त अपने वाहनों को कस्बे में जहाँ जगह मिलती है वहीं पार्क कर देते हैं. फाल्गुन के लक्खी मेले में तो प्रशासन द्वारा वाहनों की पार्किंग के लिए विशेष व्यवस्था रहती है.

आम दिनों में श्रद्धालुओं द्वारा अपने वाहन सड़कों पर कहीं भी पार्क कर दिए जाते हैं. इन बेतरतीब वाहनों की वजह से खाटू धाम में ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होने लग गई है.

ट्रैफिक जाम की इस समस्या के निवारण के लिए नगरपालिका प्रशासन ने पार्किंग की व्यवस्था शुरू की है. इसके लिए 23 लाख रुपए में ठेका छोड़ा गया है.

कस्बे में जगह-जगह नो-पार्किंग जोन बनने और पार्किंग की नई व्यवस्था लागू होने की वजह से अब खाटूश्यामजी कस्बा नो पार्किंग जोन में तब्दील हो गया है.

प्रशासन अब नो पार्किंग जोन में पार्क वाहनों को उठा कर ले जाएगा तथा बाद में जुर्माने स्वरूप 500 रूपए वसूलकर ही इन्हें छोड़ा जाएगा.

वैसे खाटूश्यामजी कस्बे में बहुत से निजी पार्किंग स्थल भी मौजूद हैं. परन्तु शायद या तो लोगों को इनका ध्यान नहीं है या फिर इनमें जगह नहीं मिलती है, इसलिए भी वाहन बेतरतीब तरीके से पार्क होते हैं.

प्रशासन की तरफ से यह एक अच्छी शुरुआत है. परन्तु पार्किंग की व्यवस्था, आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के अनुपात में होनी चाहिए.

सभी श्याम भक्तों से भी यह अपेक्षा की जाती है कि वे अपने वाहनों को पार्किंग के लिए तय स्थानों पर खड़ा कर बाबा श्याम की इस नगरी को जाम से मुक्त करवाने में सहयोग दें.

लेखक, Writer

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें, Connect With Us on Social Media

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
खाटू श्याम के दर्शन के लिए हमारा व्हाट्सएप चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर,  Disclaimer

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

श्याम बाबा की कृपा पाने के लिए कमेन्ट बॉक्स में - जय श्री श्याम - लिखकर जयकारा जरूर लगाएँ और साथ में बाबा श्याम का चमत्कारी मंत्र - ॐ श्री श्याम देवाय नमः - जरूर बोले।

और नया पुराने